Tesla की भारत में धमाकेदार एंट्री! जनवरी में लॉन्च, गुजरात में फैक्टरी

Tesla’s explosive entry in India: अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला अगले वर्ष जनवरी में भारत में प्रवेश कर सकती है। भारत में EV की बिक्री में तेजी से वृद्धि हो रही है। गुजरात के गांधीनगर में जनवरी में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात समिट में Tesla इसकी घोषणा कर सकती है। इस मौके पर कंपनी के संस्थापक एलन मस्क भी मौजूद रह सकते हैं।

Tesla's explosive entry in India

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी Tesla भारत में अपना पहला विनिर्माण संयंत्र गुजरात के साणंद में स्थापित कर सकती है। यह स्थान मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स जैसे अन्य प्रमुख वाहन निर्माताओं के लिए भी एक पसंदीदा स्थान है। वाइब्रेंट गुजरात समिट के दौरान Tesla और गुजरात सरकार के बीच संयंत्र के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे अन्य राज्य भी Tesla को अपने यहां संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

ये भी पढ़े: मात्र ₹5750 में मिलेगी भारत की सबसे पावरफुल दोपहिया इलेक्ट्रिक स्कूटर…

हाल ही में, केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के आयात पर कर में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है। टेस्ला ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री शुरू करने के लिए सरकार से आयात कर में कटौती की मांग की थी। हालांकि, वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि सरकार ने ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग के लिए एक उत्पादन-आधारित प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है। यह योजना 25,938 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन के साथ है। इसका उद्देश्य भारत में EV सहित उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी वाले उत्पादों के निर्माण को बढ़ावा देना है।

इलेक्ट्रिक वाहन (EV) निर्माता टेस्ला ने भारत सरकार से EV पर 40 प्रतिशत का आयात शुल्क लगाने का अनुरोध किया था। वर्तमान में, 40,000 डॉलर से अधिक कीमत वाली कारों पर 100 प्रतिशत आयात शुल्क लगता है। सरकार ने टेस्ला को भारत में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने और EV का उत्पादन करने के लिए कहा है। EV की लागत को कम करने के लिए, कंपनी भारत में बैटरी बनाने की भी योजना बना रही है।

ये भी पढ़े: 160 किलोमीटर चलने वाला Simple Dot One इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, पहले बुकिंग करने पर मिलेगा 10,000 का डिस्काउंट

Join TelegramClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here

ये भी पढ़े:

1 thought on “Tesla की भारत में धमाकेदार एंट्री! जनवरी में लॉन्च, गुजरात में फैक्टरी”

Leave a Comment

x